हाथरस सामूहिक बलात्कार मामले की जाँच विशेष दल को सौंपी गई, 10 सूचनाएँ

टीम डायरी, 30/9/2020

उत्तर प्रदेश में हाथरस के चंदपा गाँव में एक 20 साल की युवती से सामूहिक बलात्कार और उसके बाद बेरहमी से उसकी हत्या किए जाने के मामले की जाँच विशेष दल (एसआईटी) करेगा। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार शाम इसकी घोषणा की। उन्होंने बताया कि तीन सदस्यों की एसआईटी सात दिन के भीतर जाँच रिपोर्ट सौंपेगी। इसके बाद मामले की सुनवाई फास्ट ट्रैक कोर्ट को सौंपी जाएगी। ताकि पीड़ितों को जल्द न्याय मिल सके। बीती 14 सितम्बर को दलित समुदाय से ताल्लुक रखने वाली पीड़ित युवती पर ऊँची जाति के कुछ लोगों ने हमला किया था। उस वक्त युवती अपनी माँ का हाथ बँटाने के लिए खेत में आई हुई थी। तभी उसे आरोपियों ने उठा लिया। उसके साथ सामूहिक बलात्कार किया। उसे बुरी तरह पीटा। इससे उसकी रीढ़ की हड्‌डी टूट गई। उसकी जीभ भी काट ली। घायल युवती को पहले अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल में दाख़िल कराया गया। फिर दिल्ली के सफदरगंज अस्पताल ले जाया गया था। वहाँ उसकी मंगलवार, 29 सितम्बर को मौत हो गई। युवती का 29-30 सितम्बर की दरम्यानी रात ही अन्तिम संस्कार कर दिया गया। इस पर भी विवाद है। पीड़ित परिजनों का कहना है कि उत्तर प्रदेश पुलिस ने जबर्दस्ती आनन-फानन में शव जलाया है। जबकि उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार का कहना है कि युवती के परिजनों की सहमति से रात में अन्तिम संस्कार किया गया था। इस मामले में अब तक युवती के गाँव के ही चार आरोपियों को गिरफ़्तार किया गया है।

 

बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में लालकृष्ण आडवाणी सहित सभी आरोपी बरी 

 

लखनऊ, उत्तर प्रदेश की विशेष अदालत ने बाबरी मस्जिद ढहाए जाने से जुड़े मामले में बुधवार, 30 सितम्बर को सभी 32 आरोपियों को बरी कर दिया। केन्द्रीय जाँच ब्यूरो (सीबीआई) की विशेष अदालत के न्यायाधीश सुरेन्द्र कुमार यादव ने कहा, “ऐसे कोई सबूत नहीं हैं, जिनसे यह साबित हो कि मस्जिद गिराने की साजिश पूर्व-नियोजित थी। कोई भी सच्चा रामभक्त मस्जिद नहीं गिरा सकता।” इस मामले में भारतीय जनता पार्टी के शीर्ष नेता लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, उमा भारती, विनय कटियार आदि आरोपियों में शामिल थे। अयोध्या में रामजन्मभूमि पर बनी बाबरी मस्जिद छह दिसम्बर 1992 को उग्र कारसेवकों की भीड़ ने गिरा दी थी। इसके बाद पूरे देश में दंगे भड़क उठे थे। 

 

सिनेमाघर 15 अक्टूबर से खुलेंगे, स्कूलों का फैसला राज्य सरकारों पर 

 

केन्द्र सरकार ने अक्टूबर की 15 तारीख़ से सिनेमाघर, जिमखाना और तरण ताल (स्विमिंग पूल) आदि को 50 फ़ीसदी की क्षमता के साथ खोलने की इजाज़त दे दी है। जबकि स्कूलों को खोलने का फैसला राज्य सरकारों पर छोड़ दिया है। यह भी तय किया है कि अगर कोई बच्चा स्कूल खुलने के बाद भी ऑनलाइन पढ़ाई करना चाहे, तो उसे वह सुविधा मिलती रहेगी। जो बच्चे स्कूल जाना चाहें, वे माता-पिता की लिखित अनुमति से ऐसा कर सकेंगे। स्कूल प्रबन्धन बच्चों को अपनी उपस्थिति पूरी करने का दबाव नहीं बना सकेंगे। ऑनलाइन शिक्षा पहले की तरह प्राथमिकता पर जारी रहेगी। जहाँ तक महाविद्यालयों का सवाल है, तो उन्हें खोलने का फ़ैसला उच्च शिक्षा विभाग पर छोड़ दिया गया है।  

 

पिछले साल की आयकर विवरणी भरने की तारीख़ 30 नवम्बर तक बढ़ाई गई  

 

केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने पिछले साल (वित्तीय वर्ष 2018-19) की आयकर विवरणी (रिटर्न) भरने की तारीख़ 30 नवम्बर तक बढ़ा दी है। पहले यह तारीख़ 30 सितम्बर थी। बोर्ड ने कोरोना संक्रमण की वज़ह से जनजीवन पर पड़ रहे प्रभाव को देखते हुए यह फैसला किया है। आयकर विभाग की ओर से बुधवार, 30 सितम्बर को ही यह जानकारी दी गई है।

 

भारत ने ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण किया 

 

भारत ने बुधवार, 30 सितम्बर को ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। इस मिसाइल की मारक क्षमता अब बढकर 450 किलोमीटर हो गई है। यह पहले 290 किलोमीटर थी। यह मिसाइल पहले ही सेना में शामिल हो चुकी है। इसे चीन के साथ लगातार बने सैन्य तनाव के मद्देनज़र लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश की सीमाओं पर तैनात भी किया गया है। 

 

कृष्ण जन्मभूमि से जुड़ा मुकदमा मथुरा की अदालत ने खारिज किया 

 

कृष्ण जन्मभूमि से जुड़ा मुकदमा मथुरा की अदालत ने बुधवार, 30 सितम्बर को ख़ारिज़ कर दिया। यह मुकदमा कुछ कृष्णभक्तों ने दायर किया था। उन्होंने भगवान कृष्ण को नाबालिग मानते हुए उन्हें ‘वादी’ बनाया था। इसमें माँग की गई थी कि जन्मभूमि परिसर में बनी शाही मस्जिद ईदगाह को हटाया जाए। पूरी 13.37 एकड़ जमीन का मालिकाना हक ‘भगवान श्रीकृष्ण विराजमान’ को सौंपा जाए।  

 

आर्मीनिया और अज़रबेज़ान के बीच चौथे दिन भी लड़ाई जारी   

 

आर्मीनिया और अज़रबेज़ान के बीच सैन्य संघर्ष जारी है। इसे बुधवार, 30 सितम्बर को चार दिन हो गए। इस लड़ाई के बारे में आशंका जताई जा रही है कि अगर इसमें तुर्की और पाकिस्तान ने सीधा दख़ल दिया तो यह और विस्तृत हो सकती है। क्योंकि तब इसमें रूस भी शामिल हो सकता है। रूस इसमें आर्मीनिया का समर्थन कर रहा है। जबकि अज़रबेजान का समर्थन तुर्की और पाकिस्तान कर रहे हैं।  

 

कुवैत के अमीर शेख सबाह-अल-सबाह का निधन, शेख नवफ को जिम्मेदारी मिली

 

खाड़ी देश कुवैत के अमीर (शासन प्रमुख) शेख सबाह-अल-सबाह का निधन हो गया है। वे 91 साल के थे। वे 2006 में कुवैत के अमीर बने थे। शेख सबाह के निधन के बाद उनके भाई 83 वर्षीय शेख नवफ अल-अहमद नए अमीर बनाए गए हैं। उन्होंने बुधवार, 30 सितम्बर को नई जिम्मेदारी संभाल ली।  

 

अमेरिकी वायु सेना का लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त  

 

अमेरिकी वायु सेना का एक अग्रिम पंक्ति का एफ-35बी लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हवा से हवा में ईंधन भरने के दौरान वह दूसरे विमान से टकरा गया। हालॉंकि इस दुर्घटना में ईंधन भरने वाला विमान और दुर्घटनाग्रस्त लड़ाकू विमान का पायलट सुरक्षित बताए गए हैं। 

 

अमेरिकी कम्पनी मॉडर्ना का कोरोना-टीका बड़ी उम्र के लोगों पर भी कारगर

 

कोरोना महामारी से मुकाबले के लिए अमेरिकी कम्पनी मॉडर्ना जो टीका विकसित कर रही है, वह बड़ी उम्र के लोगों पर कारगर साबित हो रहा है। इस टीके का अभी इंसानों पर परीक्षण चल रहा है। परीक्षण में हिस्सा ले रहे एक 55 वर्षीय व्यक्ति को जब यह टीका लगाया तो उन्होंने इसे सहजता से बर्दाश्त कर लिया। उन पर अब तक कोई अन्य दुष्प्रभाव भी नहीं दिखे हैं। अमेरिका की राष्ट्रीय एलर्जी व संक्रामक बीमारी संस्था ने यह ख़ुलासा किया है। 

सोशल मीडिया पर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *